बड़ी खुशखबरी :- जिन किसानों ने भी बैंक से लिया है लोन, उनका होगा कर्ज माफ, देखें पूरी ख़बर

Best News Hindi
0

 

यह खबर उन किसानों के लिए है जिन्होंने कृषि के उद्देश्य के लिए बैंक से लोन लिया है ऐसे किसानों के लिए सरकार खुशखबरी लेकर आई है. सरकार ने किसान कर्ज माफी योजना शुरू की है, जिसके अंतर्गत प्रदेश के लगभग 2.37 लाख किसानों का कर्ज माफ किया जाएगा. ऐसे किसान जिन्होंने अपनी कृषि/खेती के लिए सहकारी एवं प्राइवेट बैंक से लोन लिया है और प्राकृतिक आपदाओं के कारण उनकी फसल के नुकसान के कारण कर्ज चुकाने में असमर्थ होते हैं, उन्हें Kisan Karj Maafi Yojana का लाभ दिया जाएगा.


केंद्र सरकार एवं राज्य सरकार द्वारा हमारी देश की सभी किसान भाइयों के लिए कई लाभकारी योजनाएं शुरू की जा रही है जिनमें किसानों की हित में शुरू की गई सबसे बड़ी योजना “प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना” है. ऐसे ही एक योजना राज्य सरकार द्वारा शुरू की गई है जिसमें किसानों का कर्ज माफ किया जा रहा है.




Kisan Karj Maafi Yojana 2023
किसान भाइयों के साथ कई बार ऐसी परिस्थितियां होती है, वह खेती के लिए बैंक से लोन ले तो लेते हैं, लेकिन किसानों को खेती में लाभ नहीं होता है. या प्राकृतिक आपदाओं के कारण फसल में काफी नुकसान हो जाता है. कई बार ऐसा भी होता है की बरसात नहीं होने की वजह से भी फसलें सूख जाती है या अधिक वर्षा के कारण फसलें खराब हो जाती है. किसान ऐसी परिस्थितियों में बैंकों से लिए हुए लोन को चुकाने में असमर्थ हो जाते हैं. ऐसी स्थिति को ध्यान में रखते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने “किसान कर्ज राहत योजना” शुरू की है.


किसान कर्ज माफी योजना से मिलते है ये लाभ
किसान कर्ज माफी योजना में आवेदन करने वाले किसानों का बैंकों से लिया हुआ लोन माफ कर दिया जाएगा.
इस योजना के तहत सरकार का उद्देश्य है कि लगभग 2.37 लाख किसानों का बैंकों से लिया हुआ कर्ज माफ किया जाए.
इस योजना का उद्देश्य किसानों को कृषि के लिए प्रोत्साहित करना तथा उन्हें सशक्त एवं आत्मनिर्भर बनाना है.
किसान कर्ज माफी योजना के तहत बैंकों से लिए हुए ₹200000 तक का कर्ज सरकार द्वारा माफ किया जा रहा है.
Kisan Karj Mafi List 2023 में अपना नाम देखने के लिए सरकार द्वारा जारी किए गए आधिकारिक पोर्टल पर जाकर लिस्ट में अपना नाम चेक कर सकते हैं.

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)