इलेक्ट्रिक या पेट्रोल? कौनसी बाइक हैं आपके लिए बेहतर, जाने यहाँ से

Best News Hindi
0

 (इलेक्ट्रिक स्कूटर,बाईक-कारों पर ऑफ़र,जानकारी और सभी News प्राप्त करने के लिए हमारे व्हाट्सएप ग्रुप से जुड़ें : जुड़ने के लिए यहाँ क्लिक करे! )

Petrol Bike VS Electric Bike : वर्तमान में इलेक्ट्रिक वाहनों की बिक्री को देख कर लोगों का कंफ्यूज और ज्यादा बढ़ गया हैं. वह यह नही समज पाते हैं की उन्हें इलेक्ट्रिक बाइक खरीदनी चाहिए या पेट्रोल बाइक. आज हम यहाँ आपकी इस परेशानी को दूर करने के लिए इलेक्ट्रिक बाइक और पेट्रोल बाइक दोनों की पूरी जानकारी यहाँ बताएंगे. यदि आप भी नई बाइक खरीदने की सोच हैं लेकिन आपके लिए इन दोनों में से बेहतर बाइक को चुनना मुश्किल हो रहा हैं, तो आज हम आपको दोनों में अंतर बताने जा रहे हैं. जिसके बाद आपको फेसला लेने में आसानी होगी. यह पढ़ें:👉115 KM की रेंज और ब्लूटूथ स्मार्टफोन कनेक्टिविटी वाला दमदार स्कूटर, अब मात्र 499 में घर लायें


बीते कुछ सालों में टू-व्हीलर (two wheeler) सेगमेंट में काफी तेजी से बदलाव होता नजर आ रहा हैं. इसके साथ ही मार्केट में इलेक्ट्रिक बाइक और स्कूटर भी आ गये हैं जो की बेट्री के साथ अच्छी रेंज प्राप्त कराती हैं. इलेक्ट्रिक बाइक को खरीदने के लिए लोगों को काफी सोचना पड़ता हैं, परंन्तु अधिकतर लोग पेट्रोल बाइक को खरीदना पसंद करते हैं. क्योंकि पेट्रोल सभी जगह उपलब्ध होता है, लेकिन इलेक्ट्रिक बाइक ले जाने में उन्हें एक चिंता लगी रहती हैं की कहीं रास्ते में धोका न दे दें.



Petrol Bike

यदि हम पेट्रोल बाइक की बात करें तो गांवो एवं शहरों में ज्यादातर पेट्रोल बाइक का इस्तेमाल किया जाता है. क्यूंकि गावों में ज्यादातर लोग खेती करते हैं, जिसके लिए उन्हें हर रोज बाइक की मदद से सामान लाना लेजाना होता हैं. पेट्रोल बाइक इस लिए भी बेहतर होती हैं, क्यूंकि यह बाइक खराब होने पर गावों व शहरों दोनों जगह मिस्त्री भी तुरंत मिल जाते हैं. पेट्रोल बाइक को कहीं दूर भी ले जाने की सोचे तो किसी प्रकार की कोई परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता है, क्योंकि आजकल जगह-जगह पेट्रोल पंप की सुविधा उपलब्ध है. जिसकी मदद से पेट्रोल खत्म होने के पश्चात एक उम्मीद रहती है कि यदि पेट्रोल खत्म हो जाए तो वापस भरवा सकते है. पेट्रोल बाइक लगभग 70 किलो का सामान लोड कर सकती हैं. यह पढ़ें:👉Electric Scooter Beattry Replacement Cost : अगर Electric Scooter की Beattry खराब हो जाएँ, तो कितना आता है खर्च, जाने!


Electric Bike

भारतीय मार्केट में Electric Bike की डिमांड आए दिन बढ़ती ही जा रही हैं. इसका सबसे बड़ा कारण यह हैं की लोगों को आसान व कम खर्च वाली चीजे ज्यादा पसंद आती हैं. पेट्रोल बाइक और इलेक्ट्रिक बाइक के तुलना की जाएँ तो इलेक्ट्रिक बाइक के मुकाबले पेट्रोल बाइक बेहतर साबित होती है. इसका सबसे बड़ा कारण यह है कि यदि इस इलेक्ट्रिक बाइक को चलाते समय मन में एक डर सा लगा रहता है कि कहीं यह बाइक रास्ते में खराब ना हो जाए या फिर इसकी बैटरी रास्ते में धोखा ना दे दे.


इसके साथ ही इलेक्ट्रिक बाइक पेट्रोल बाइक का आधा वजन भी लोड नहीं कर सकती है. इलेक्ट्रिक बाइक को बारिश में बाहर ले जाने पर भी काफी डर सा लगा रहता है कि कहीं इस बाइक में पानी न चला जाए. भारत में कई मामले ऐसे देखे गए हैं जहां पर इलेक्ट्रिक बाइक गर्मी के कारण या चार्जिंग के समय आग पकड़ लेती है. इलेक्ट्रिक बाइक आधुनिक तकनीकी पर आधारित होती है, जिसमें यह सॉफ्टवेयर से कंट्रोल की जाती है. कई बार सॉफ्टवेयर में तकनीकी खराबी के कारण उसे सीधा सर्विस सेंटर लेकर जाना पड़ता है. इलेक्ट्रिक बाइक को नार्मल मिस्त्री ठीक नहीं कर पाता है. यह पढ़ें:👉Ola 2022 और 2023 मॉडल में क्या है सबसे बड़ा अंतर, जाने


नोट- इस पूरी चर्चा के बाद एक यही बात सामने आती है कि यदि आप कुछ दूरी के लिए और कम सामान लोड करने के लिए बेशक इलेक्ट्रिक बाइक खरीद सकते हैं. परंतु यदि आप ज्यादा दूरी और अधिक सामान लोड करने के लिए बाइक खरीदने की सोच रहे हैं तो आपके लिए पेट्रोल बाइक बेहतर साबित होगी.

Post a Comment

0 Comments
Post a Comment (0)